भोपालमध्यप्रदेश

अगर मुख्यमंत्री को घमंड आ जाए तो जनसेवा कैसे होगी: CM शिवराज

भोपाल

सिवलि सर्विस डे पर दिल्ली से भोपाल तक अफसरों की उपलब्धियों की धूम रही। जहां एक और दिल्ली में प्रदेश के अफसरों को सम्मानित किया गया वहीं। अमेरिका में पढ़ने गए आईएएस निशांत वरवड़े ने दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित मैराथन में से एक बोस्टन के 127 वें संस्करण में भाग लिया और इसे विश्वगुरू भारत के संदेश के साथ पूरा किया।  

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ब्यूरोक्रेसी पर तंज कसते हुए कहा है कि मैंने कई अफसरों को देखा है कि वे कहते हैं, आईएएस हूं, दो मिनट में सही कर दूंगा। इस तरह का घमंड आना किसी आईएएस, आईपीएस या आईएफएस अफसर के लिए ठीक नहीं है। हम जनसेवक हैं। हमें घमंड नहीं होना चाहिए। अगर मुख्यमंत्री को घमंड आ जाए तो जनसेवा कैसे होगी? हमें अहंकार शून्य होना चाहिए, आखिर घमंड किस बात का है।

राजधानी के प्रशासन अकादमी में सिविल सर्विस डे पर अधिकारियों को संबोधित करते हुए सीएम चौहान ने कहा कि अफसरों को कई बार अच्छा करने के बाद भी सराहना नहीं मिलती है। राजनीतिक दृष्टि और मीडिया की दृष्टि उन्हें उत्साहित नहीं करती लेकिन हमें धैर्यपूर्वक रास्ता निकालना चाहिए।  उत्साह में कमी न हो क्योंकि उत्साह कम होगा तो परिणाम सही नहीं आ पाएंगे। कार्यक्रम की थीम सिविल सर्विस 2023 : विकसित भारत में नागरिकों को सशक्त करना और अंतिम व्यक्ति तक पहुंचना है, का जिक्र करते हुए सीएम चौहान ने कहा कि प्रदेश में जनता और प्रशासन के बीच की दूरी समाप्त हुई है। हमारे कार्यक्रम जनता के कार्यक्रम होते हैं।

सक्सेसफुल होना इंपोर्टेंट पर जॉयफुल होना अनिवार्य है: सीएस

मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस ने कहा कि सक्सेसफुल होना इंपारटेंट है पर जॉयफुल होना अनिवार्य है। इसलिए प्रदेश के अधिकारी इसे ध्यान में रखकर काम करें। सिविल सर्विस डे पर मुख्य अतिथि मोहनदास पाई और सीएम चौहान के बीच बैंस ने प्रदेश की अफसरशाही की सराहना करते हुए कहा कि ऐसी कोई चुनौती या जोखिम नहीं है जिसके आने पर हमारी प्रशासनिक व्यवस्था ने डटकर मुकाबला नहीं किया और उसमें सफलता नहीं पाई है।

बुरहानपुर के प्रशासन की सराहना

सीएम चौहान ने बुरहानपुर में पिछले माह हुई घटना का जिक्र करते हुए कहा कि यहां के प्रशासन ने धैर्यपूर्वक समस्या का समाधान किया और यही जिला हर घर जल पहुंचाने के लिए पीएम उत्कृष्टता पुरस्कार पा रहा है। गति शक्ति प्रोजेक्ट के लिए मिलने वाले पीएम उत्कृष्टता पुरस्कार की भी उन्होंने सराहना की। सीएम चौहान ने संबोधन के दौरान कई उदाहरणों के जरिये अफसरों को नसीहत भी दी। उन्होंने कहा कि जीवन के लिए आखिर कितना धन चाहिए। यह ध्यान देने की जरूरत है।

अनुराग जैन, भाव्या मित्तल हुए पुरस्कृत  

सिविल सर्विस डे पर आज मध्यप्रदेश के दो आईएएस अधिकारियों को सम्मानित किया जा रहा है।  पीएम गतिशक्ति में हुए कामों के लिए बतौर टीम लीडर अनुराग जैन को पीएम एक्सीलेंस अवार्ड दिया जा रहा है वहीं जलजीवन मिशन में हर घर तक पानी पहुंचाने वाले पहले जिले बुरहानपुर जिले की वर्तमान कलेक्टर भाव्या मित्तल को भी सम्मानित किया जा रहा है।

पीएम गतिशक्ति में हुए उत्कृष्ट और समयबद्ध कामों के लिए दिल्ली सरकार की ओर से चयनित टीम लीडर के रूप में काम करने वाले अनुराग जैन को पीएम एक्सीलेंस अवार्ड प्रदान किया गया। वहीं जलजीवन मिशन में देशभर में अव्वल रहने वाले बुरहानपुर जिले को इस काम के लिए पुरस्कृत किया गया। बुरहानपुर की मौजूदा कलेक्टर भाव्या मित्तल ने यह सम्मान लिया। यह काम पूर्व कलेक्टर प्रवीण सिंह अढाइच के कार्यकाल में किया गया था। पहले केन्द्र सरकार दोनो को बुलाने वाली थी लेकिन एन वक्त पर केवल मौजूदा कलेक्टर को ही इसके लिए आमंत्रित किया गया और उन्होंने पुरस्कार हासिल किया।

 

Pradesh 24 News
       
   

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button