देश

एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह होंगे नए वायुसेना चीफ, 30 सितंबर को संभालेंगे कार्यभार

नई दिल्ली
 सरकार ने नए एयर चीफ की नियुक्ति की घोषणा कर दी है। एयर चीफ मार्शल अमर प्रीत सिंह 30 सितंबर को देश के नए एयर चीफ के रूप में कार्यभार संभालेंगे। गौरतलब है कि मौजूदा एयर चीफ वी आर चौधरी 30 सितंबर को ही रिटायर हो रहे हैं। एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह ने 1984 में वायुसेना में कमीशन प्राप्त किया था। वो कई अहम पदों को संभाल चुके हैं। वह वाइस एयर चीफ के अलावा सेंट्रल एयर कमांड के ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ रह चुके हैं।

सरकार ने नए एयर चीफ की नियुक्ति में वरिष्ठता का ध्यान रखा है। एयर मार्शल सिंह एक फाइटर पायलट हैं। पिछले साल फरवरी में वाइस एयर चीफ बनने से पहले सिंह कई अहम जिम्मेदारी संभाल चुके हैं।

एयर मार्शल सिंह के पास अनेक तरह के लड़ाकू विमान और हेलीकॉप्टर उड़ाने का अनुभव है। अपने करियर के दौरान उन्होंने ऑपरेशनल फाइटर स्कॉडन और फ्रंटलाइन एयर बेस की कमान संभाल चुके हैं।

बतौर टेस्ट पायलट वो मॉस्को गए मिग-29 फाइटर अपग्रेड प्रोजेक्ट मैनेजमेंट टीम का नेतृत्व कर चुके हैं। इसके अलावा वह देसी लड़ाकू विमान तेजस के प्रोजेक्ट डायरेक्टर (फ्लाइट टेस्ट) रह चुके हैं। गौरतलब है कि हाल के दिनों में चीन और भारत के बीच अरुणाचल से लेकर लद्दाख में काफी तनातनी चल रही है। अरुणाचल के करीब भारतीय लड़ाकू विमानों की तैनाती की गई है। सिंह ऐसे वक्त में कमान संभाल रहे हैं जब भारतीय वायुसेना लगातार तेजी के साथ अपने आधुनिकीकरण से गुजर रही है। एयर मार्शल सिंह को उनके असाधारण कार्य के लिए 'अति विशिष्ट सेवा मेडल' से सम्मानित किया जा चुका है। राष्ट्रपति ने 2019 में गणतंत्र दिवस पर सम्मानित किया था।

Pradesh 24 News
       
   

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button