उत्तरप्रदेशराज्य

सुल्तानपुर की ज्वेलरी शॉप पर दिनदहाड़े हुई डकैती, 2 करोड़ का सोना-चांदी लेकर ऐसे फरार हुए बदमाश

सुल्तानपुर

सुल्तानपुर के ठठेरी बाजार में जिस ज्वेलरी शॉप पर दिनदहाड़े डकैती डालकर दो करोड़ रुपये की लूट को अंजाम दिया गया, वो शॉप पुलिस थाने से महज 500 की दूरी पर है. इस वारदात को अंजाम देने के नकाबपोश बदमाश हथियार लेकर दुकान के अंदर घुसे और 10 से 15 मिनट में ही इतनी बड़ी लूट को अंजाम दे दिया. उसके बाद पिस्टल लहराते हुए बाइकों से भाग गए.  

दुकान के सीसीटीवी फुटेज में दिखाई दे रहा है कि दुकान में डकैती की इस वारदात को पांच बदमाशों ने अंजाम दिया था. इनमें से कुछ बदमाश हेलमेट लगाकर आए थे तो कुछ ने कपड़े से अपना चेहरा ढका हुआ था. उनके हाथों में पिस्तौलें थीं. दुकान से सोना-चांदी के जेवर और कैश उठाने के बाद वो दुकान से फरार हो गए.  

पीड़ित कारोबारी भरत सोनी ने पुलिस को बताया कि दुकान में घुसते ही डकैतों ने पिस्तौलें तान दीं और वहां मौजूद सभी लोगों का सिर झुका दिया. फिर सीधे लॉकर और कैशबॉक्स तक पहुंच गए. सिर नीचे किए जाने की वजह से कोई भी डकैतों का हुलिया नहीं देख सका. इतना ही नहीं डकैतों ने दुकान में लगे सीसीटीवी कैमरे की डीबीआर ले जाने की कोशिश भी की. दुकान में डकैती ये पूरी घटना सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई. पुलिस ने आगे की जांच-पड़ताल के लिए डीबीआर को अपने कब्जे में ले लिया है.

सर्राफ ने पुलिस को बताई दो करोड़ की लूट

न्यूज एजेंसी के मुताबिक, ज्वेलर्स ने पुलिस में जो शिकायत दर्ज कराई है, उसमें दो करोड़ रुपये की ज्वेलरी की लूट बताई है. वहां मौजूद लोगों ने बताया कि दो बाइकों से पांच बदमाश आए थे. उनमें से तीन हेलमेट पहने हुए थे, जबकि दो अपना चेहरा ढंका हुआ था. भरत सोनी और उसका छोटा बेटा काउंटर पर बैठे हुए थे. इसी दौरान हेलमेट लगाए हुए दो बदमाश आए और उन्होंने पिस्तौल तान दी. उन्होंने बेग देते हुए ज्वेलरी और कैश उसमें भरने की धमकी दी. बदमाश इस वारदात को अंजाम देकर 10 मिनट के अंदर प्रयागराज हाईवे की ओर बाइक से भाग गए.  

इस घटना की सूचना पर अयोध्या मंडल के आईजी प्रवीण कुमार और एसपी सोमन तुरंत मौके पर पहुंचे. आईजी ने बताया कि डॉग स्क्वॉयड और फॉरेंसिक टीम लगाई गई है. बदमाशों को पकड़ने के लिए पांच टीमों का गठन किया गया है. उन्होंने दावा किया जल्द ही बदमाशों को पकड़ कर रिकवरी करवाई जाएगी. आईजी ने कहा कि लूट के अमाउंट को लेकर कैलकुलेशन किया जा रहा है, फिलहाल शुरुवाती सुराग पर पुलिस काम कर रही है.

बाजार में किसी को पता क्यों नहीं चला?

जिस ज्वेलरी शॉप पर ये वारदात हुई वह वातानुकूलित है. शटर के भीतर दुकान का बाहरी हिस्सा कांच से घिरा हुआ है और दरवाजा भी कांच का है. इस कांच पर ऐसी फिल्म लगी है, जिसकी वजह से अंदर बैठा हुआ व्यक्ति बाहर सबकुछ देख सकता है, लेकिन बाहर का व्यक्ति अंदर कुछ नहीं देख सकता. ऐसा लगता है कि जिन बदमाशों ने इस वारदात को अंजाम दिया, उन्होंने अच्छी तरह दुकान की रेकी की थी, उन्हें दुकान के बारे में हर छोटी-बड़ी चीज पता थी, जिसका उन्होंने फायदा उठाया. इतना ही नहीं अंदर की चीख-पुकार भी कांच की वजह से बाहर नहीं जा सकती.

शासन-प्रशासन बस नेम प्लेट पर लिखे पद तक सीमित: अखिलेश

सपा मुखिया अखिलेश यादव ने सुल्तानपुर की घटना को लेकर बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि भाजपा आपसी लड़ाई में इतनी उलझ गई है कि शासन-प्रशासन बस नेम प्लेट पर लिखे पदनाम तक ही सीमित हो गया है. भीड़भाड़ वाले इलाके चौक घंटाघर में दिनदहाड़े सुनार की दुकान पर हथियार के बल पर डकैती में पांच करोड़ की बेखौफ लूट दर्शाती है कि भाजपा राज में किसका अमृतकाल चल रहा है. भाजपा राज ‘भ्रष्टाचार-अपराध’ की जुगलबंदी बनकर रह गया है.  

शिवपाल यादव ने बीजेपी सरकार को घेरा

इस घटना को लेकर सपा महासचिव शिवपाल यादव ने योगी सरकार को घेरते हुए कहा कि कहीं सरकार ने अपराधियों के लिए ईज ऑफ डूइंग बिजनेस की नीति तो लागू नहीं कर दी है. शिवपाल ने कहा, "सुल्तानपुर से मिले लूट की सीसीटीवी की तस्वीरों में स्पष्ट दिख रहा है कि प्रदेश में अपराधी बिलकुल बेखौफ हैं. फिर लॉ एंड ऑर्डर को लेकर जीरो टॉलरेंस के दावे का का अर्थ क्या है. कहीं सरकार ने अपराधियों के लिए ही ईज ऑफ डूइंग बिजनेस की नीति तो लागू नहीं कर दी है."

 

Pradesh 24 News
       
   

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button