भोपालमध्यप्रदेश

बिजली उपभोक्ता अब उपाय एप के जरिए भी करा सकेंगे केवायसी

उपभोक्‍ता अब उपाय एप के जरिए स्वयं ही घर बैठे अपनी करा सकेंगे केवायसी

भोपाल।‌ सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्रों के बैंकों की तर्ज पर मध्य क्षे़त्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा बिजली उपभोक्ताओं को योजनाओं एवं सुविधाओं का लाभ देने के उद्देश्‍य से शुरू की गई केवायसी प्रक्रिया को अब उपाय एप के माध्‍यम से घर बैठे करने की सुविधा कंपनी ने उपलब्‍ध कराई है। उपभोक्‍ता अब उपाय एप के जरिए स्वयं ही घर बैठे अपनी केवायसी करा सकेंगे।

मध्‍य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने बताया है कि गूगल प्‍ले स्‍टोर पर उपलब्‍ध उपाय एप डाउनलोड कर बिजली उपभोक्‍ता समग्र केवायसी में अपना उपभोक्‍ता क्रमांक एवं समग्र क्रमांक दर्ज करने के बाद लिंक मोबाइल नंबर पर प्राप्‍त ओटीपी को दर्ज कर केवायसी प्रक्रिया को पूर्ण कर सकते हैं।

गौरतलब है कि मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा कंपनी कार्यक्षेत्र के भोपाल, नर्मदापुरम, ग्‍वालियर एवं चंबल संभाग के अंतर्गत आने वाले 16 जिलों के बिजली उपभोक्‍ताओं के बिजली संबंधी व्‍यक्तिगत विवरण को कंपनी के रिकार्ड में अपडेट करने के लिए नो योर कंज्‍यूमर केवायसी प्रक्रिया शुरू की है। कंपनी द्वारा नो योर कंज्‍यूमर केवायसी प्रक्रिया के तहत बिजली उपभोक्ताओं की व्‍यक्तिगत जानकारी जैसे समग्र आईडी, मोबाइल नंबर एवं बैंक खाता इत्‍यादि की जानकारी को अपडेट किया जा रहा है। नो योर कंज्‍यूमर केवायसी प्रक्रिया से बिजली उपभोक्‍ताओं को जहां राज्य शासन की योजनाओं का लाभ सीधे लाभ अंतरण DBT योजना के माध्यम से सुनिश्चित किया जा सकेगा वहीं दूसरी ओर प्रणाली में अधिक पारदर्शिता सुनिश्चित होगी। साथ ही केवायसी से वास्तविक उपभोक्ताओं के विद्युत संयोजन एवं उनके भार की स्थिति का भौतिक सत्यापन सुनिश्चित किया जा सकेगा, जिससे कंपनी कार्यक्षेत्र में विद्युत संरचनाओं के भविष्य में विस्तार की योजना बनाने में आसानी होगी तथा कंपनी द्वारा उपभोक्ताओं की सही पहचान और मोबाइल नंबर को सटीक रूप से टैग करने में मदद मिलेगी, जिससे कंपनी की सेवाओं का सुचारू संचालन सुनिश्चित किया जा सकेगा।

Pradesh 24 News
       
   

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button