देश

इस देश के पुरातत्वविदों ने की 4000 साल पुराने मंदिर की खोज, दिर की खोज पेरू के जाना इलाके में हुई, जोकि पूरा रेतीला है

पेरू
पेरू में पुरातत्वविदों ने जमीन के नीचे चार हजार साल पुराने मंदिर की खोज की है। यह मंदिर उत्तरी पेरू के इलाके में मौजूद था। खोजबीन के दौरान पुरातत्वविदों को मंदिर के पास इंसान के कंकाल भी मिले हैं, जिससे पता चलता है कि हो सकता हो कि मंदिर में उस समय बलि भी दी जाती रही होगी। मंदिर की खोज पेरू के जाना इलाके में हुई है, जोकि पूरा रेतीला इलाका है। पेरू के पॉन्टिफिशियल कैथोलिक यूनिवर्सिटी के पुरातत्वविद लुईस मुरो का कहना है कि यह मंदिर लगभग चार हजार साल पुराना प्रतीत होता है। हालांकि, रेडियोकार्बन डेटिंग की मदद से मंदिर की वास्तविक उम्र का पता चल जाएगा। यह खोज उस थ्योरी को भी सपोर्ट करता है, जिसमें अतीत में कहा जाता रहा है कि उत्तरी पेरू के इलाके में बड़ी संख्या में मंदिर मौजूद हुआ करते थे। खोज के दौरान वहां मिले मानव कंकाल धार्मिक अनुष्ठान से जुड़े हो सकते हैं।

उन्होंने आगे कहा, ''पुरातत्वविदों की टीम को तीन अडल्ट्स के कंकाल मिले हैं, जोकि मल्टी-स्टोरी बिल्डिंग में नीचे थे। इसमें से एक कंकाल तो कपड़े में लपेटा हुआ था।'' मंदिर की एक दीवार पर एक पौराणिक आकृति का एक उच्च-उभरा हुआ चित्र भी था, जिसमें एक मानव शरीर और एक पक्षी का सिर है। यह एक ऐसा डिजाइन था, जिसके बारे में मुरो ने कहा कि यह प्री-हिस्पैनिक चैविन संस्कृति से पहले का है, जो लगभग 900 ईसा पूर्व से मध्य पेरू के तट पर आधी सहस्राब्दी से अधिक समय तक बसा हुआ था।

इसके अलावा, मुरो ने पास में एक और मंदिर के संभावित अवशेष मिलने की भी सूचना दी, जो लेट मोचे संस्कृति से संबंधित है जो 1,400 साल पहले पेरू के उत्तरी तट पर पनपी थी। विशेष रूप से उत्तरी पेरू का एक समृद्ध इतिहास है, जो हजारों साल पुराने समारोह परिसरों के खंडहरों में स्पष्ट है, जिसमें कैरल का पवित्र शहर भी शामिल है जो लगभग 5,000 साल पुराना है। वहीं, दक्षिणी पेरू के इका क्षेत्र में नाजका रेखाएं हैं, जो 1,500 साल से भी पहले रेगिस्तान में उकेरी गई रहस्यमयी भू-आकृति हैं।

 

Pradesh 24 News
       
   

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button