छत्तीसगढराज्य

पानी के लिए मचेगा त्राहिमाम: जल संसाधन विभाग की लापरवाही, सूखने की कगार पर कन्हर; गेटों की नहीं हुई मरम्मत

रामानुजगंज.

जल संसाधन विभाग रामानुजगंज की दोहरी लापरवाही से नगर की करीब 25 हजार की आबादी को गंभीर जल संकट का सामना करना पड़ेगा। एक ओर जहां रामानुजगंज के जल स्तर को बनाए रखने वाली रामानुजगंज जलाशय का गेट खराब होने के कारण लगातार पानी निकल रहा है। वहीं, दूसरी ओर एनीकट का गेट भी विभाग के द्वारा मरम्मत नहीं कराया गया। ऐसे में कन्हर नदी पतले धार में चलने लगी है।

कन्हर नदी के सूखने का भी खतरा आने वाले समय में मंडराने लगा है। जल संसाधन विभाग के दोहरी गंभीर लापरवाही को लेकर जनप्रतिनिधियों एवं नागरिकों में गहरा आक्रोश है। गौरतलब है कि नगर की जलप्रदाय व्यवस्था पूर्णत कन्हर नदी पर आश्रित है। वहीं, जिस प्रकार से कन्हर नदी धीरे-धीरे सूखती जा रही है। स्थिति यह हो गई की फरवरी आने से पहले ही नदी पतली धार में चलने लगी है। एनीकट के गेट खराब होने के कारण पानी का स्टोरेज भी नहीं रह पाएगा। ऐसे में नगर पंचायत को नियमित जलप्रदाय करना मुश्किल होगा। प्रत्येक वर्ष अप्रैल, मई और 15 जून तक गंभीर जल संकट से पूरा नगर जूझता है। जैसे-तैसे नगर पंचायत के द्वारा नियमित जलप्रदाय व्यवस्था बनाई जाती है। परंतु पर्याप्त पानी नगरवासियों को नहीं मिल पाता है, लेकिन इस बार तो मार्च से ही जल संकट उत्पन्न होने के आसार हैं। समय रहते यदि इस ओर जल संसाधन विभाग के अधिकारी नहीं जागे तो इसका खामियाजा पूरा नगर भुगतेगा।

जलाशय का जलस्तर लगातार हो रहा कम
नगर के जल स्तर को बनाए रखने वाले रामानुजगंज जलाशय का जलस्तर लगातार कम हो रहा है। स्थिति यह है कि रामानुजगंज जलाशय की स्थिति अप्रैल के समान हो गई है, लेकिन जल संसाधन विभाग के अधिकारी इसे देखने तक की जहमत नहीं उठा रहे हैं।

पानी के लिए मचेगा त्राहिमाम
करीब नौ करोड रुपये से अधिक एनीकट के निर्माण में फूंक दिए गए हैं। इसके बाद भी एनीकट आज तक नगरवासियों के काम नहीं आ पाया है। विभाग की स्थिति ऐसी है कि एनीकट के गेट खराब होने की जानकारी विभाग को है, लेकिन विभाग के अधिकारी इसे बनवाने में रुचि नहीं ले रहे
हैं। जिस कारण एनीकट शो पीस में कुछ दिनों में तब्दील हो जाएगा और नगर में भीषण जल संकट उत्पन्न हो जाएगा

अभी से अप्रैल जैसे हालात
अप्रैल के प्रथम पखवाड़े में जिस प्रकार से कन्हर नदी के हालात होते थे वह फरवरी प्रारंभ होने से पहले हो गए हैं। ऐसे में यदि जल संसाधन विभाग अभी भी नहीं जगता है तो नगर में गंभीर जल संकट उत्पन्न हो जाएगा। नगर पंचायत अध्यक्ष रमन अग्रवाल ने कहा कि रामानुजगंज जलाशय जिसे हम सब बोहला बांध के नाम से जानते हैं। वहीं, कन्हर नदी एनीकट दोनों का गेट खराब है, जिस कारण पानी का स्टोरेज नहीं हो पा रहा है। कन्हर नदी का पानी जिस प्रकार से लगातार काम होते जा रहा है, वह काफी चिंताजनक है। कभी भी जनवरी माह में कन्हर नदी की ऐसी स्थिति नहीं रही है।

वहीं, रामानुजगंज की जल स्तर को बनाए रखने वाली रामानुजगंज जलाशय का भी जल स्तर बहुत ही कम हो गया है। जल संसाधन को कई बार अवगत कराया गया है। इसके बाद भी विभाग के द्वारा ध्यान नहीं दिया जा रहा है। अग्रवाल ने कहा कि जल संसाधन विभाग को तत्काल रामानुजगंज जलाशय एवं एनीकट के गेट सुधार करने की आवश्यकता है ताकि पानी का स्टोरेज बना रहे।

Pradesh 24 News
       
   

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button