उत्तरप्रदेशराज्य

आज से बदलेगा मौसम, कल आंधी और बारिश के आसार, जानें मौसम विभाग की भविष्यवाणी

 यूपी

यूपी के मौसम में एक बार फिर बदलाव के संकेत हैं। पश्चिमी विक्षोभ के असर से गुरुवार की दोपहर बाद या शाम से बादलों की आवाजाही के साथ हवा तेज हो जाएगी। शुक्रवार को आंधी के साथ बारिश हो सकती है। यह स्थिति शनिवार तक जारी रहने का पूर्वानुमान है।

मौसम विभाग ने 31 मार्च और एक अप्रैल के लिए लखनऊ को येलो अलर्ट जोन में रखा है। मौसम केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि एक पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान की ओर से देश के उत्तर पश्चिम में आगे बढ़ रहा है। इसके असर से दक्षिण पश्चिम राजस्थान के ऊपर क्षोभमंडल के निचले हिस्से में हलचल शुरू हो चुकी है। बंगाल की खाड़ी की ओर से आ रही नम पुरवा हवा के इससे टकराने से प्रदेश में आंधी बारिश की स्थिति बन रही है।

31 मार्च तक इसे अरब सागर से आ रही हवा की नमी भी मिलने लगेगी जिससे प्रभाव अधिकतम होगा। ऐसे में 31 को लखनऊ समेत प्रदेश के अधिसंख्य हिस्सों में हल्की से मध्यम वर्षा के संकेत हैं। कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि भी हो सकती है। वहीं, बुधवार को लखनऊ का अधिकतम तापमान 34 डिग्री दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान 18.5 डिग्री रहा। क्योंकि पश्चिमी विक्षोभ का हल्का असर शुरू हो चुका है इसलिए शाम को बादलों की आवाजाही दिखी। हवा में नमी की मात्रा भी बढ़ने लगी जो कि अधिकतम 72 फीसदी तक दर्ज की गई।

 

Pradesh 24 News
       
   

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button