खेल

विश्व कप में किसने जड़े सबसे ज्यादा छक्के, इसने इतिहास रच दिया

नईदिल्ली

भारत की मेजबानी में ICC World Cup 2023 की शानदार शुरुआत हुई है. इस विश्व कप के महाकुम्भ में दुनिया की 10 टीमें भाग ले रही है. रोहित की अगुआई वाली भारतीय टीम ने भी अपने सफ़र की शानदार शुरुआत की है.

इस विश्व कप में कई नए रिकॉर्ड बने है, जिसमें सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड, सर्वाधिक शतक का रिकॉर्ड, और सबसे सफल रन चेज का रिकॉर्ड शामिल है. इसी विश्व कप में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने क्रिकेट इतिहास में सर्वाधक छक्के का भी रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. उन्होंने इस मामले में क्रिस गेल को पीछे छोड़ दिया है.

वहीं रोहित शर्मा वनडे क्रिकेट इतिहास में 300 छक्के लगाने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर भी बन गए है. इस विश्व कप में भी दुनिया के टॉप बल्लेबाज अपनी पारियों के दौरान छक्के लगा रहे है. चलिये आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से यह जानने की कोशिश करेंगे कि इस विश्व कप में किन बल्लेबाजों ने सर्वाधिक छक्के लगाये है. 

भारत में खेले जा रहे वनडे वर्ल्ड कप 2023 में एक नायाब कारनामा अंजाम दिया गया है। दरअसल, मौजूदा वर्ल्ड कप में 500 छक्के लग चुके हैं, जो एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है। बता दें कि वर्ल्ड कप के 48 साल के इतिहास में पहली बार एक संस्करण में 500 सिक्स जड़े गए हैं। बुधवार (8 नवंबर) को पुणे के मैदान पर इंग्लैंड वर्सेस नीदरलैंड मैच में यह आंकड़ा छुआ गया। इंग्लैंड की पारी के दौरान 500वां सिक्स ठोका गया। इससे पहले, एक संस्करण में सर्वाधिक छक्कों का रिकॉर्ड 463 था, जो वर्ल्ड कप 2015 में लगे।

बता दें कि 500 सिक्स का आंकड़ा महज 40 मैचों में कंप्लीट हो गया। टूर्नामेंट में अभी 8 मैच और खेले जाने हैं। ऐसे में अगर सिक्स की संख्या 600 तक पहुंच जाए तो हैरानी नहीं होगी। गौरतलब है कि साउथ अफ्रीका वर्ल्ड कप के एक सीजन में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाली टीम है। साउथ अफ्रीका ने हाल ही में इंग्लैंड (76 सिक्स) को पछाड़कर यह रिकॉर्ड अपने नाम किया। साउथ अफ्रीका ने वर्ल्ड कप 2023 में 8 लीग मैचों में अब तक 84 छक्के ठोके हैं। वहीं, ऑस्ट्रेलिया फिलहाल इस लिस्ट में संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर है। उसने भी 76 छक्क मारे हैं।

'हिटमैन' के नाम से मशहूर रोहित शर्मा और ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल मौजूदा टूर्नामेंट में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले खिलाड़ी हैं। दोनों ने 22-22 छक्के जमाए हैं। भारतीय कप्तान रोहित ने आठ और मैक्सवेल ने सात मैचों में ऐसा किया। उनके बाद ऑस्ट्रेलिया के अनुभवी सलामी बल्लेबाज ओपनर डेविड वॉर्नर का नंबर पर हैं, जिन्होंने आठ मैचों में 20 छक्कों उड़ाए। पाकिस्तान के ओपनर फखर जमान और साउथ अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक ने 18-18 सिक्स जड़े हैं।

 

रैंक 

खिलाड़ी

देश

पारी 

छक्के 

1 ग्लेन मैक्सवेल ऑस्ट्रेलिया

8

22

1

रोहित शर्मा

भारत 

8

22

2

डेविड वार्नर

ऑस्ट्रेलिया

8

20

3

फखर जमां

पाकिस्तान

3

18

4

क्विंटन डी कॉक

दक्षिण अफ्रीका 

8

18

5

हेनरिक क्लासेन

दक्षिण अफ्रीका 

8

17

6

  कुसल मेंडिस

श्रीलंका 

6

14

7

डेविड मिलर

दक्षिण अफ्रीका 

8

14

8 रचिन रवीन्द्र

न्यूजीलैंड  

8

14

9

 डेरिल जोसेफ मिशेल

न्यूजीलैंड  

7

13

11

ग्लेन फिलिप्स

न्यूजीलैंड  

7

12

Pradesh 24 News
       
   

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button