विदेश

पूर्व पाक PM शहबाज शरीफ ने किया हमास हमले का समर्थन कहा- ‘मैं आज की घटना से आश्चर्यचकित नहीं’

इस्लामाबाद 
पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने फिलिस्तीनियों और शनिवार को इजरायल पर हमास के हमले का समर्थन किया है। शहबाज शरीफ ने कहा कि मैं आज की घटना से आश्चर्यचकित नहीं हूं। जब इज़राइल फ़िलिस्तीनियों को आत्मनिर्णय और राज्य का दर्जा पाने के उनके वैध अधिकार से वंचित करता रहेगा तो कोई और क्या उम्मीद कर सकता है? बता दें कि पाकिस्तान और इजरायल के रिश्ते हमेशा तनाव वाले रहे हैं।

शहबाज शरीफ ने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर लिखा, “इज़रायल के अवैध कब्जे को ख़त्म करना, फ़िलिस्तीनी भूमि पर बस्ती का विस्तार और निर्दोष फ़िलिस्तीनियों के खिलाफ उत्पीड़न क्षेत्र में शांति, न्याय और समृद्धि के लिए महत्वपूर्ण हैं। मैं आज की घटनाओं से आश्चर्यचकित नहीं हूं। जब इज़राइल फ़िलिस्तीनियों को आत्मनिर्णय और राज्य का दर्जा पाने के उनके वैध अधिकार से वंचित करता रहेगा तो कोई और क्या उम्मीद कर सकता है? दैनिक उकसावों, कब्ज़ा करने वाली सेनाओं और बसने वालों के हमलों और अल-अक्सा मस्जिद और ईसाई धर्म और इस्लाम के अन्य पवित्र स्थलों पर छापे के बाद और क्या?”

शरीफ ने आगे लिखा, “दुनिया को यह समझना चाहिए कि टिकाऊ शांति के लिए आवश्यक है। फिलिस्तीनी भूमि पर कब्जे को समाप्त करना, पूर्वी यरुशलम को अपनी राजधानी के रूप में फिलिस्तीन राज्य को मान्यता देना, और फिलिस्तीनियों की स्वतंत्रता और संप्रभुता के अधिकार को बरकरार रखना।“ इजरायल में हमास आतंकियों ने पांच हजार रॉकेट दागे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हमले में अब तक 200 लोगों की मौत हो चुकी है। हमास के हमले के बाद इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने शनिवार को देश की जनता से कहा कि ‘‘हम युद्ध में हैं।'' हमास की तरफ से भारी संख्या में रॉकेट दागे जाने और दक्षिणी इजराइल में चरमपंथियों की घुसपैठ के बाद नेतन्याहू ने टेलीविजन पर अपने संबोधन में यह बात कही। उन्होंने दावा किया कि हमास ‘‘ऐसी कीमत चुकाएगा, जैसा उसने सोचा भी न होगा।'' नेतन्याहू ने कहा, ‘‘हम युद्ध में हैं। अभियान नहीं, बल्कि युद्ध छिड़ गया है।'' 

Pradesh 24 News
       
   

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button