देश

आचार संहिता लगने का काउंटडाउन शुरू, चुनाव तारीखों का जल्द होगा ऐलान

नईदिल्ली

मध्य प्रदेश समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान को लेकर काउंटडाउन शुरू हो चुका है। अब बस तीन-चार दिनों के भीतर इन सभी राज्यों में चुनाव कार्यक्रम का ऐलान हो जाएगा। सूत्रों के हवाले से खबर है कि भारत चुनाव आयोग अगले हफ्ते के शुरूआती दिनों में ही चुनाव कार्यक्रमों का ऐलान कर देगा।

8 से 10 अक्टूबर के बीच ऐलान संभव

सूत्रों के अनुसार भारत चुनाव आयोग ने पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के मद्देनज़र अपनी सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त के नेतृत्व में आयोग के आला अफसरों की टीम पांचों चुनावी राज्यों के दौरे करके दिल्ली आ चुकी है। ऐसे में माना जा रहा है कि अब अगले हफ्ते रविवार की 8 तारीख से लेकर मंगलवार की 10 तारीख तक के बीच आयोग चुनाव कार्यक्रम का ऐलान कर देगा।

लग जाएगी आचार संहिता
चुनाव आयोग के चुनाव कार्यक्रमों के ऐलान के साथ ही राजस्थान समेत सभी चुनावी राज्यों में तुरंत प्रभाव से आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी, जिसके बाद इन राज्यों की सरकारें कोई राहत भरी या सौगातें देने वाली कोई सरकारी लोक लुभावन घोषणा नहीं कर सकेंगे। वहीं सभी राजनीतिक दलों को आयोग के सख्त दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा।

दिल्ली में आज महत्वपूर्ण ट्रेनिंग सेशन

 पर्यवेक्षकों को चुनाव संबंधी दिशा-निर्देशों को लेकर ब्रीफ किया जाएगा। इस महत्वपूर्ण ट्रेनिंग सेशन में राजस्थान के अलावा मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम राज्यों में तैनात किए जा रहे पर्यवेक्षक शामिल हो रहे हैं।

जानकारी के अनुसार राजस्थान से एक दर्जन से ज्यादा आईएएस और करीब पांच आईपीएस अफसर चुनाव आयोग की ट्रेनिंग सेशन में शामिल हो रहे हैं।

ज़ोर पकड़ेंगी चुनावी हलचलें

चुनाव कार्यक्रमों के ऐलान के बाद चुनाव गतिविधियों का रफ़्तार पकड़ना तय है। कांग्रेस-भाजपा समेत सभी राजनीतिक दलों को अभी टिकट वितरण की प्रक्रिया पूरी करनी है। ऐसे में टिकट दावेदारों के बीच खींचतान बढ़ने वाली है। टिकट से वंचित रहे नेता दाल-बदल करेंगे तो वहीं स्टार प्रचारकों के दौरे भी तेज़ होंगे। रैलियों-सभाओं से लेकर घर-घर वोट अपील भी ज़ोर पकड़ेगी।

 

Pradesh 24 News
       
   

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button