विदेश

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा- रूस ने परमाणु मिसाइल का परीक्षण किया और वह वैश्विक परमाणु परीक्षण पाबंदी को रद्द कर सकता है

रूस  
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि उनके देश ने एक प्रायोगिक परमाणु क्रूज मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया और यह चेतावनी भी दी कि देश की संसद परमाणु परीक्षणों पर प्रतिबंध लगाने वाली संधि के अनुमोदन को रद्द कर सकती है। विदेश नीति विशेषज्ञों के मंच पर अपने संबोधन में पुतिन ने घोषणा की कि रूस ने बुरेवेस्तनिक क्रूज मिसाइल और सरमात भारी अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का निर्माण कार्य प्रभावी तरीके से पूरा किया है तथा इनका उत्पादन करेगा।

उन्होंने बिना कोई विस्तृत जानकारी दिए कहा, ‘‘हमने बुरेवेस्तनिक परमाणु वैश्विक रेंज क्रूज मिसाइल का आखिरी सफल परीक्षण किया।'' अपने बयान में पहली बार उन्हें बुरेवेस्तनिक के सफल परीक्षण की घोषणा की। ‘बुरेवेस्तनिक' का शाब्दिक अर्थ ‘‘तूफानी लड़ाका'' है। पुतिन ने पहली बार 2018 में इसका जिक्र किया था। ‘बुरेवेस्तनिक के बारे में काफी कम जानकारी उपलब्ध है। उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) ने इसका कोडनेम ‘स्काईफॉल' रखा है।

कई पश्चिमी विशेषज्ञ इस पर संदेह करते रहे हैं क्योंकि उनका मानना है कि परमाणु इंजन अत्यधिक अविश्वसनीय हो सकता है। माना जाता है कि यह परमाणु हथियार या पारंपरिक हथियार ले जाने में सक्षम है और यह संभावित रूप से अन्य मिसाइलों की तुलना में अधिक समय तक ऊपर रह सकता है और परमाणु प्रणोदन के कारण बहुत अधिक दूरी तय कर सकता है।

Pradesh 24 News
       
   

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button