खेल

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति की सदस्य बनने के लिए तैयार हैं ऑस्कर विजेता मिशेल योह

नई दिल्ली
प्रमुख भूमिका के लिए अकादमी पुरस्कार जीतने वाली पहली एशियाई अभिनेत्री मिशेल योह अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओए) की सदस्य बनने के लिए तैयार हैं। शुक्रवार को आठ नए प्रस्तावित सदस्यों की सूची में योह का नाम भी शामिल है। योह ने इस साल की शुरुआत में एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वन्स में अपनी भूमिका के लिए ऑस्कर जीता था और उनकी प्रस्तावित आईओसी सदस्यता को अगले महीने मुंबई में होने वाले सत्र में मंजूरी दी जाएगी।

ईएसपीएन की रिपोर्ट के अनुसार, पूर्व मलेशियाई जूनियर स्क्वैश चैंपियन योह को हॉलीवुड में तब सफलता मिली जब उन्हें 1997 में जेम्स बॉन्ड अभिनेता पियर्स ब्रॉसनन के साथ टुमॉरो नेवर डाइज़ में कास्ट किया गया। उन्होंने मार्शल आर्ट फिल्म क्राउचिंग टाइगर हिडन ड्रैगन, 2005 की पीरियड ड्रामा मेमोयर्स ऑफ ए गीशा और 2018 की रोमांटिक कॉमेडी क्रेजी रिच एशियन्स में भी अभिनय किया।

वह आईओसी कार्यकारी बोर्ड द्वारा प्रस्तावित पांच व्यक्तिगत सदस्यों के रूप में इज़राइल के पहले ओलंपिक पदक विजेता येल अराद, हंगरी के व्यवसायी और खेल प्रशासक बालाज़ फर्जेस, पूर्व ओलंपिक-वॉलीबॉल रजत पदक विजेता और पेरू के राजनेता सेसिलिया रोक्साना टैट विलाकोर्टा और जर्मन खेल उद्यमी माइकल मिरोनज़ के साथ शामिल हुई हैं।

अंतरराष्ट्रीय टेबल टेनिस महासंघ की प्रमुख स्वीडन की पेट्रा सोर्लिंग और अंतरराष्ट्रीय स्केटिंग संघ के अध्यक्ष दक्षिण कोरियाई किम जे-यूल अंतरराष्ट्रीय महासंघ के प्रमुख के रूप में अपने कार्य से जुड़े चुनाव के लिए तैयार हैं। ट्यूनीशियाई ओलंपिक समिति के अध्यक्ष मेहरेज़ बौसयेने भी पदेन सदस्य के रूप में चुनाव के लिए तैयार हैं।

आईओसी के अध्यक्ष थॉमस बाक ने एक बयान में कहा, ये उम्मीदवार अपने अनुभव और जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में विविध विशेषज्ञता के कारण आईओसी के काम में अतिरिक्त मूल्य लाते हैं। उन सभी में जो समानता है वह है खेल के प्रति उनका प्रेम और ओलंपिक मूल्यों तथा आईओसी के प्रति उनका दृढ़ विश्वास।

आईओसी में वर्तमान में 99 आमंत्रित सदस्य हैं, जिनमें रॉयल्टी, खेल अधिकारी, पूर्व एथलीट और राजनीति और उद्योगपति शामिल हैं। ओलंपिक आंदोलन में उनकी मुख्य भूमिका ग्रीष्मकालीन और शीतकालीन खेलों के लिए मेजबानों की पुष्टि करना है, जिन्हें आईओसी प्रशासन और कार्यकारी बोर्ड द्वारा चुना गया था।

जैकब इंगेब्रिग्त्सेन ने ब्रुसेल्स डायमंड लीग मीट में तोड़ा 2,000 मीटर का विश्व रिकॉर्ड

ब्रुसेल्स
ओलंपिक 1,500 मीटर चैंपियन जैकब इंगेब्रिग्त्सेन ने शुक्रवार को 2,000 मीटर दौड़ में 24 साल पुराना विश्व रिकॉर्ड एक सेकंड से अधिक समय से तोड़ दिया है। ब्रुसेल्स में डायमंड लीग मीट में नॉर्वे के इंगेब्रिग्त्सेन ने 4 मिनट, 43.13 सेकंड में दौड़ पूरी की।

पिछले महीने की विश्व चैंपियनशिप के बाद अपनी पहली उपस्थिति में, 22 वर्षीय नॉर्वेजियन ने 1999 में मोरक्को के महान हिचम एल गुएरौज द्वारा निर्धारित 4:44.79 के पिछले रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया। हालांकि 2,000 मीटर दौड़ ओलंपिक खेल कार्यक्रम का हिस्सा नहीं है।

इसके अलावा, जमैका की अनुभवी स्प्रिंटर शेरिका जैक्सन 35 साल पहले फ्लोरेंस ग्रिफ़िथ-जॉयनर द्वारा स्थापित महिलाओं के 200 मीटर विश्व रिकॉर्ड को तोड़ने में विफल रहीं। मौजूदा विश्व चैंपियन जैक्सन ने 21.48 सेकंड का समय लिया। ग्रिफ़िथ-जॉयनर का 21.34 का रिकॉर्ड 1988 में सियोल ओलंपिक में निर्धारित किया गया था।

जैक्सन ने तेज शुरुआत की और कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। एंथोनिक स्ट्रैचन 22.31 के समय के साथ दूसरे स्थान पर रहीं, जबकि अमेरिकी जेना प्रांडिनी ने 22.47 में पोडियम पूरा किया। जैक्सन हाल के वर्षों में स्प्रिंट पर ध्यान केंद्रित कर रही हैं। उन्होंने टोक्यो ओलंपिक में ओलंपिक 100 मीटर में कांस्य और 4×100 मीटर रिले में स्वर्ण जीता था।

29 वर्षीय एथलीट ने 2022 विश्व में 200 मीटर में स्वर्ण पदक जीता और पिछले महीने हंगरी के बुडापेस्ट में अपना खिताब बरकरार रखा, जब उन्होंने 21.41 सेकंड का समय निकाला, जो विश्व रिकॉर्ड से .07 कम था।

 

Pradesh 24 News
       
   

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button