भोपालमध्यप्रदेश

हॉकफोर्स को मिली एक और बड़ी सफलता, 14 लाख रुपए की ईनामी हार्डकोर महिला नक्‍सली गिरफ्तार

भोपाल,

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की मंशानुसार मध्यप्रदेश पुलिस नक्सल उन्मूलन को कटिबद्ध है। इसी तारतम्य में हॉकफोर्स ने बालाघाट जिले के परसाटोला चिचरंगपुर के जंगल में गुरूवार को एक हार्डकोर महिला नक्सली साजंती पति गणेश को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्‍त की है। गिरफ्तार महिला हार्डकोर नक्सली साजंती केबी डिवीजन के खटिया मोचा एरिया क‍मेटी की सदस्‍य है। यह महिला नक्‍सली 2011 में नक्‍सल संगठन में भर्ती हुई थी तथा 2016 से एमएमसी जोन में केबी डिवीजन के अंतर्गत खटिया मोचा दलम की सक्रिय सदस्‍य के रूप में कार्य कर रही थी। इस महिला माओवादी से पिस्‍टल मय मैगजीन व अन्‍य सामान भी बरामद किए गए हैं। महिला नक्‍सली साजंती पति गणेश उम्र लगभग 32 वर्ष महाराष्‍ट्र के गढ़चिरोली जिले की तहसील एटापल्‍ली के ग्राम नैनगुडा, चौकी कासनपुर थाना कोटमी की निवासी है।

हॉकफोर्स को दिनांक 05 सितंबर को बालाघाट के थाना बैहर क्षेत्रान्‍तर्गत परसाटोला चिचरंगपुर जंगल क्षेत्र में केबी डिवीजन के नक्सिलयों के होने की सूचना मिली थी। सूचना के आधार पर हॉक फोर्स स्‍पेशल ऑपरेशन ग्रुप द्वारा इस क्षेत्र में सर्च ऑपरेशन चलाया गया। सर्चिंग के दौरान पुलिस पार्टी को दो संदिग्‍ध दिखाई दिए। जिन्‍हें घेराबंदी कर केबी डिवीजन की एक हार्डकोर महिला माओवादी को पकड़ा गया तथा एक अन्‍य सदस्‍य मौके से भाग गया। इस महिला माओवादी से एक पिस्‍टल मय मैगजीन व अन्‍य सामान बरामद हुए। सर्चिंग के दौरान जब पुलिस पार्टी उक्‍त महिला माओवादी को लेकर वापस आ रही थी, उसी दौरान इस क्षेत्र में केबी डिवीजन के अन्‍य माओवादी सदस्‍यों ने पुलिस पार्टी पर अपने साथी सदस्‍य को छुड़ाने के उद्देश्‍य से लगभग 30-40 फायर किए । आत्‍मरक्षा करते हुए हॉकफोर्स के जवानों ने जवाबी फायरिंग की। इस दौरान नक्‍सली अंधेरे का फायदा उठाकर भाग गए। भागे हुए नक्‍सलियों की धरपकड़ हेतु सीआरपीएफ कोबरा और हॉक फोर्स की टीमों के द्वारा इस क्षेत्र में बड़े स्‍तर पर सघन सर्चिंग अभियान चलाया जा रहा है।

मध्यप्रदेश में दर्ज हैं छ: आपराधिक प्रकरण
गिरफ्तार नक्सली साजंती वर्ष 2011 में नक्‍सल संगठन में शामिल होकर मध्‍यप्रदेश, छत्तीसगढ़ एवं महाराष्‍ट्र की कई घटनाओं में शामिल रही है। वर्ष 2016 से एमएमसी जोन में केबी डिवीजन के अंतर्गत खटिया मोचा दलम की सक्रिय सदस्‍य के रूप में कार्य कर रही थी। मध्यप्रदेश में इसके विरुद्ध 06 आपराधिक प्रकरण पंजीबद्ध हैं। अन्य राज्यों में दर्ज आपराधिक प्रकरणों की जानकारी प्राप्त की जा रही है ।

मुख्यमंत्री के कार्यकाल में यह चौथी बड़ी सफलता

मुख्‍यमंत्री डॉ. मोहन यादव द्वारा दिए गए निर्देश एवं प्रोत्‍साहन के परिणाम स्‍वरूप 14 दिसंबर 2023 को 14 लाख का ईनामी हार्ड कोर नक्‍सली मड़काम हिड्मा उर्फ चैतु (लगभग 32-33 वर्ष) निवासी ग्राम पोमरा, थाना मिरतुर, जिला बीजापुर (छत्तीगढ़) को मार गिराया गया था। अभियान में सम्मिलित 24 पुलिसकर्मियों को आउट ऑफ टर्न प्रमोशन प्रदान किया गया। 01 अप्रैल 2024 को नक्‍सल विरोधी अभियान के तहत दो ईनामी हार्ड कोर नक्‍सलियों को ढ़ेर करने वाले 25 पुलिसकर्मियों को भी आउट ऑफ टर्न प्रमोशन प्रदान गया है। पुलिसकर्मियों के मनोबल को बढ़ाने और साहसिक कार्यवाहियों को प्रेरित करने के लिए  मुख्‍यमंत्री डॉ. मोहन यादव द्वारा निरंतर इस तरह का प्रोत्‍साहन दिया जा रहा है तथा एक अप्रैल की मुठभेड़ में आउट ऑफ टर्न प्रमोशन प्राप्त पुलिसकर्मियों को रैंक लगाने मुख्यमंत्री स्वयं बालाघाट गए थे। 8 जुलाई 2024 को भी हॉकफोर्स को 14 लाख के इनामी नक्सली सोहन उर्फ उकास उर्फ आयतु को धराशायी करने में सफलता मिली थी। 05 सितंबर को हॉक फोर्स को 14 लाख रूपए की ईनामी महिला हार्डकोर नक्‍सली साजंती पति गणेश को गिरफ्तार करने में सफलता मिली है।  

पिछले दो वर्ष में नक्सल विरोधी अभियान में मप्र पुलिस को अभूतपूर्व सफलता

विगत दो वर्ष में नक्सल विरोधी अभियान में मप्र पुलिस ने अभूतपूर्व सफलताएं प्राप्त की हैं। 2022 से अब तक जितने नक्सली मारे गए हैं, उनकी संख्या उससे पिछले 20 वर्षों में मारे गये नक्सलियों की कुल संख्या से अधिक है। प्रदेश पुलिस ने पहली बार डीवीसीएम स्तर के तीन नक्सली ढेर किए, इनसे तीन एके-47 रायफल जब्त की गई। वहीं 82 लाख रुपए के इनामी नक्सली एसजेडसीएम अशोक रेड्‌डी उर्फ बलदेव को गिरफ्तार किया है।  

 विगत पांच वर्षों में 20 इनामी नक्सली धराशायी

विगत 05 वर्षों में पुलिस-नक्सल मुठभेड़ों में 20 इनामी नक्सली धराशायी किए गए हैं । इन सभी मृतक नक्सलियों पर मध्यप्रदेश-महाराष्ट्र-छत्तीसगढ़ राज्य द्वारा संयुक्त रूप से 3.31 करोड़ का इनाम घोषित था। उपलब्धियों के लिहाज से वर्ष 2022 ऐतिहासिक रहा है, इस दौरान 3 मुठभेड़ों में 6 नक्सलियों को धराशायी करने में सफलता प्राप्त हुई । मृतक नक्सलियों में 03 डीव्हीसीएम तथा 1 कमाडंर धराशायी किये हैं, जिनके पास से 3 एके-47 रायफल जब्त की गई। विगत 5 वर्षों के दौरान विभिन्न मुठभेड़ों में 5 नक्सलियों को गिरफ्तार किया गया। इन नक्सलियों पर संयुक्त रूप से 138.00 लाख रुपए का इनाम घोषित था ।

Pradesh 24 News
       
   

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button